ज़ज्बा 🏆

कल वेस्ट इंडीज ने T-20 का वर्ल्ड कप जीत लिया। आखिरी ओवर में लगातार 4 छक्के जड कर ब्रेववेट नाम के एक ऐसे खिलाडी ने इतिहास रच दिया जिसका T-20 कॅरियर में कुल 25 रन का स्कोर था high स्कोर ही 13 रन था। नॉट आउट
सैम्युअल्स ने बेहतरीन 85 रन बनाये, जीत में उनका योगदान भी महत्वपूर्ण रहा।
वेस्ट इंडीज टीम को “बेस्ट इंडीज” टीम कहना ज्यादा उचित होगा।
ये वो टीम है जिनके खिलाड़ी हमारे क्रिकेटरों की तरह भारी भरकम धनराशि नहीं पाते। वहां के क्रिकेट बोर्ड के साथ उनके लंबे समय से विवाद हैं। इस टूर्नामेंट में खेलने से पहले उनके पास यूनिफार्म तक नहीं थी। उन्हें ये भी नहीं पता था कि वे खेल पाएंगे या नहीं! हमारे खिलाडियों की तरह उन्हें स्टार खिलाड़ी के दर्जे हासिल नहीं है। उन्हें ये भी पता नहीं अगली बार सिलेक्टर टीम किसे चुनेगी और किसे नहीं!!
क्लाइव लायड, गॉरडन ग्रीनिज,मैल्कम मार्शल, होल्डिंग ब्रायन लारा जैसे खिलाडियों वाले देश का किसी समय क्रिकेट में दबदबा था। इस जीत ने उन्हें उन्हें वापस ‘सर्वोच्च’के पद पर पहुंचा दिया है। बधाई सैमी!!

ज़रा सी सफलता मिलने पर हम अपने क्रिकेटरों को भगवान् सा दर्जा दे देते हैं।और हार पर सड़क पर ले आते हैं। हाँ इतना तो कहूँगा , पहली बार हमारी टीम को गालियां नहीं झेलनी पड़ीं । लेकिन यह गलत है। खेल को खेल भावना से लिया जाना चाहिए।
जब वेस्ट इंडीज भारत को हरा कर फाइनल में पहुंची तो लगा इत्तेफाक होगा लेकिन कल का मैच देख कर वेस्ट इंडीज को सौ -सौ सलाम करने का दिल करता है।
2012 और अब फिर 2016 में T-20 का विश्वकप जीत कर उन्होंने सुदृढ़ मानसिकता और खेल- भावना को दर्शाया है। इंडीज कप्तान डैरेन सैमी को पुनः दिल से मुबारकवाद देता हूँ। वे सचमुच इस शानदार और अविश्वसनीय जीत के हकदार हैं।

👍

About alokdilse

भारतीय रेलवे में यात्री गाड़ियों के गार्ड के रूप में कार्यरत.. हर वर्ष नए वृक्ष लगाने का शौक.. जब मन् भावुक हो जाता है , लिखना आरम्भ कर देता हूँ। ईश्वरवादी, राष्ट्रवादी और परम्परावादी हूँ। जियो और जीने दो में यकीन है मेरा।
This entry was posted in Uncategorized. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s